दुनिया के 5 सबसे खतरनाक देश, जहां जाना मौत को दावत देना है

इतिहास भारत का, विश्व का सबसे पुराना धर्म, विश्व का इतिहास, आतंकवाद की समस्या, विश्व इतिहास, मरने के बाद, आतंकी हमला, सबसे बड़ा, दुनिया का सबसे

इस समय आंतक पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी मुसीबत कह लें या चुनौती के रूप में खड़ा हैं। दैत्य रूपी ये आतंक अब तक न जाने कितनी ही जाने निगल चुका है और पूरे के पूरे देश तबाह कर चुका है। कुछ देश तो इस आंतक की जद में ऐसे फंस चुके हैं कि वहां के लोगों का जीवन मौत से भी बदतर है। जहां जिंदगी हर तरफ से खौफ के साए में पलती है। दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां जाना मौत के मुंह में जाने के बराबर है, तो सोचिए वहां के लोग कैसे रहते होंगे।

दुनिया के इन देशों में हर कदम पर मौत आपका इंतजार कर रही होती। आज हम आपको दुनिया के इन्हीं 5 देशों के बारे में बता रहा है, जो बेहद खतरनाक देशों में शुमार है। GPI(GLOBAL PEACE  INDEX REPORT 2016 & Express.co.uk ) के आधार पर ये माने जाते हैं ‘दुनिया के सबसे ख़तरनाक देश’ जहां जाना और रुकना मतलब मौत को दावत देना है।

1.सोमालिया

अफ़्रीकी देश सोमालिया दुनिया के सबसे खतरनाक देशो की लिस्ट में 5वें नंबर पर है। इस समय सोमालिया में आतंकवाद अपने चरम पर है। यह पूरी दुनिया में अपहरण, बलात्कार, लूट, वसूली और अन्य अपराधों के लिए कुख्यात है। इसके अलावा यह समुद्री लुटेरों का गढ़ भी माना जाता है। टूरिस्ट तो यहां सपने में भी जाने की नहीं सोचते।

सोमालिया में किडनैपिंग, चोरी और डकैती सबसे बड़ा धंधा बन चुका है। यहां समुंदर में जहाज लूटना और फिर दुनिया के देशों से फिरौती मांगना बड़ा व्यवसाय है। यहां हीरों की अवैध खानें भी हैं। अव्यवस्थित सरकार और प्रशासन इस अफ्रीकी देश की सबसे बड़ी समस्या है।

ये भी पढ़ें :

अंटार्कटिका में बहता है यह खूनी लाल झरना

2.इराक

इराक में आए दिन मस्जिदों में, कार्यालयों पर आत्मघाती हमले होते रहते हैं, तो भरे बाजार में कार बम जैसे धमाके आम हैं। खाड़ी देशो में स्थित ‘इराक’ एक मुस्लिम बहुल देश है। जिसकी राजधानी बग़दाद है। इस समय इराक को दुनिया का सबसे खतरनाक देश माना जाता है। यहां दशकों से शियाओं और सुन्नियों के बीच जंग चल रही है। तो कुर्दों समेत अन्य समुदायों की जिंदगी भी बदतर हो चली है। यह देश इस समय बहुत इस बुरे और घटिया हालातों से गुजर रहा है।

इस देश के बहुत बड़े हिस्से पर आईएसआईएस जैसे आतंकवादी संगठन का कब्जा है। यह देश महिलाओं के लिए एकदम नर्क है। छोटे बच्चों को हत्या करना सिखाना, महिलाओं के देह व्यापार की मंदी लगाना, लोगों को पत्थर मार- मार कर मार डालना यहां आम बात है। यहां रोज मौत का तांडव होता है।

3.दक्षिण सूडान

खूनी गृहयुद्ध के लंबे इतिहास की वजह से ये दुनिया की तीसरी सबसे खतरनाक जगह मानी गई है।
2016 में दक्षिण सूडान में बहुत ज्यादा आतंकी हमले हुए। जुलाई 2016 में आई युएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 8 से 12 जुलाई के मध्य हुए हमलों में सैकड़ो लोगों ने अपनी जिंदगी गवाई और करीब 200 से ज्यादा महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया।

4.अफगानिस्तान

यहां हर दिन-हर पल आतंकी हमलों की खबर आती रहती हैं। अमेरिकी सेना के साथ मिलकर अफगान सेना और तालिबान के बीच जंग के चलते गृहयुद्द के हालात यहां बद से बदतर हो चुके हैं। यह ऐसा देश है जो पूरी तरह से दुसरे देशों पर आश्रित है और शायद ही यहां कोई टूरिस्ट जाता हो।
यह देश आतंकवादी संगठनों के कारण पूरी दुनिया में जाना जाता है और खुद भी आतंक से त्रस्त है।

अफगानिस्तान का इतिहास अंदरूनी लड़ाइयों का रहा है। अफगानिस्तान में इसके नागरिक तो दूर की बात है विदेशी दूतावास, मिनिस्टर्स भी यहां अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं करते। दुनिया में कभी सबसे खतरनाक देश रहा अफगानिस्तान अब भी हर कदम पर मौत को थामे खड़ा है।

कुछ रोचक कहानी आप के लिए :-

यूरोप के बुल्गारिया में दुल्हनें बिकती हैं… आखिर क्यों?

5.सीरिया

यह देश इस समय भयानक आतंकवाद की समस्या से जूझ रहा है। दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में ‘सीरिया’ पहले नंबर पर है। यहां आतंक का पर्याय बन चुका आतंकवादी संगठन आईएसआईएस(ISIS) और सीरियाई सेनाओं के बीच भीषण युद्ध की स्थिति है। यहां आईएसआईएस का आतंक हर तरफ है, तो सरकार का विरोध कर रहे विद्रोही भी कत्लेआम मचा रहे हैं। इस समय आईएसआईएस ने देश के बड़े हिस्से पर अपना कब्जा जमा रखा है। अगर कहा जाए कि यह देश इस धरती का ‘नर्क’ है तो कोई गलत नहीं है।

photo Credit: AlltopTens.com

Leave a Reply