Life

ऐसे देश जिनके पास नहीं है अपनी कोई सेना

mm
Written by Rahul Ashiwal

एक देश हर तरीके से चाहे कितना भी विकसित क्यों ना हो जाए लेकिन जब तक उस देश की सुरक्षा के लिए उसकी सरहदों पर कोई अपनी सेना न खड़ी हो तब तक वह देश किसी भी तरीके से सुरक्षित नहीं रह सकता। फिर वह देश चाहे कितना भी विकसित क्यों न हो उसे हमेशा पडोसी देशो से खतरे की सँभावना बने रहना का डर हमेशा हर पल रहता ही है। जिन देशो की सैन्य क्षमता अच्छी होती है उन देशो की गिनती पॉवरफुल देशो में की जाती है।  दुनिया में लगभग सभी ऐसे देश है जिनके पास अपनी सेना है जिनके बलबूते वह दूसरे देशो के सामने हर परिस्थिति से लड़ने के लिए तैयार रहते है। लेकिन जरा आप सोच कर देखिये जिस देश  में आप रह रहे हो और उस देश में कोई सेना ही न हो क्या तब आप उस देश में अपने आप को सुरक्षित महसूस कर पाएंगे? सोचकर ही बड़ा अजीब सा लगता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशो के  बारे में बताने जा रहे है जिसके पास अपनी सुरक्षा के लिए कोई सेना ही नहीं है। आइये बताते है आपको उन देशो क बारे में।

1. लिकटेंस्टीन

क्या आपने कभी सुना है कि किसी देश को सेना की जरुरत ही नहीं पड़ी , नहीं ना। लेकिन लिकटेंस्टीन वाकई में एक ऐसा देश है जिसे कभी भी अपनी सुरक्षा के लिए सेना की जरूरत महसूस ही नहीं हुई। 1868 के युद्ध के बाद इस देश की सरकार ने सेना का निर्माण करने के बारे में सोचा भी था लेकिन सेना के निर्माण के लिए बहुत अधिक खर्च होना था और उस समय इस देश के पास इतने पैसे नहीं थे। फ़िलहाल आज के समय यह की पुलिस ही रक्षा तथा क़ानून व्यवस्था दोनों को संभाले हुए है।

2. सोलोमन आइलैंड

सोलोमन आइलैंड के पास अपनी कोई सेना नहीं है। यह देश 1893 तक ब्रिटेन पर आधारित था। सोलोमन आइलैंड कई  द्वीपों का समहू है , जिसके कारण 1976 में बानी सरकार ज्यादा दिन तक टिक नहीं पायी। सोलोमन आइलैंड में जातीय संघर्ष और आपराधिक मामले बहुत ज्यादा बढ़ गए है। सोलोमन आइलैंड न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच में स्थित है लेकिन फिलहाल अब ऑस्ट्रेलिया ही इस देश की देख रेख कर रहा है।

3. नॉरू

नॉरू देश एक ऐसा देश जो दुनिया के सबसे छोटे देशो की गिनती में गिना जाता है। यह देश इतना छोटा है कि यह देश मात्र 21.6 वर्ग किलोमटर में फैला हुआ है। इस देश के पास अपनी कोई सेना नहीं है। जरुरत पड़ने पर इस देश की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया ही हमेशा आगे रहता है। फिलहाल इस देश में क़ानून तथा रक्षा सम्बन्धी व्यवस्था को पुलिस ही संभाल रही है।

 4. मॉरीशस

मॉरीशस हिन्द महासागर में बसा एक छोटा सा देश है इस देश के पास भी अपनी कोई सेना नहीं है।  मॉरीशस एक ऐसा देश है जिसे हिन्द महासागर का मोती भी कहा जाता है। यह देश अपनी पुलिस व्यवस्था पर ही निर्भर रहता है।  इस देश में मात्र दस हजार पुलिस कर्मी ही है। इन्ही के ऊपर पुरे देश की सुरक्षा का जिम्मा है। इन्ही के बलबूते मॉरीशस देश दूसरे देशो से चुनौती क लिए हमेशा तैयार रहता है।

5. एंडोरा

एंडोरा यूरोप देश का एक छोटा सा भाग है। यूरोप का यह छोटा सा देश 1278 में बनाया गया था। यह देश इतना छोटा है कि यह लगभग 467.6 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है। इस देश के पास अपनी कोई भी सेना नहीं है और यह हमेशा अपनी सुरक्षा के लिए दूसरे देशो की सेना पर निर्भर रहता है। एंडोरा देश ने आपदा या हमले की स्थति से बचने के लिए अपने पडोसी देश फ्रांस और स्पेन से सैन्य सम्बन्धी समझौता कर रखा है। अगर भविष्य में कभी भी इस देश पर कोई भी आपत्तिजनक स्थिति पैदा होती है तो यह पूर्ण रूप से फ्रांस और स्पेन पर ही निर्भर है।

About the author

mm

Rahul Ashiwal

Leave a Comment