People

ऐसा पुल जिसके आर पार सब आता है नज़र

mm
Written by Shweta Singh

दुनिया में न जाने कितने ऐसे पुल होंगे जो अपने आप में अनोखे हैं. मसलन भारत के ही ऋषिकेश में स्थित लक्ष्मण झूला और राम झूला. यह दोनों ही पुल झूले जैसे प्रतीत होते हैं लेकिन क्या कऐसा पुल जिसके आर पार सब नज़र आता हैभी आपने शीशे का पुल देखा है. तो चलिए आज बताते हैं आपको ऐसे ही पुल के बारे में जिस पर चलने भर से आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे.

शीशे से बना पुल

चीन में एक ऐसा पुल बनकर तैयार हो गया है जो दुनिया में अनोखा है. चीन ने दुनिया  का सबसे ऊँचा और लम्बा शीशे का पुल तैयार किया है. यह पुल हुनान प्रांत में स्थित है. पुल आम लोगों के लिए खुलते ही चीन की जनता यहां काफी संख्या में आ गई. लोगों ने यहां जमकर सेल्फी ली.

क्या है इस शीशे के पुल की  खासियत

बीबीसी के सूत्रों के आधार पर  यह पुल १४१० फीट लम्बा है  और ज़मीन से ३०० मीटर ऊपर है. यह पुल हुनान प्रांत के झांगजियाजी कैनयान में स्थित है. इस पुल से गुजरने वाले यात्री ९९ त्रिस्तरीय शीशे की पट्टी से बने रास्ते से गुजरते हैं.

दो खम्भों पर टिका है पुल

शीशे का यह पुल तियानमेन माउंटेन नेशनल पार्क में दो खंभों पर टिका है. इस पार्क को हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर साइंस फिक्शन फिल्म ‘अवतार’ में गगनचुंबी दृश्यों के पीछे प्रेरणा माना जाता है. इस पुल के निर्माण पर ३४  लाख डॉलर की लागत आई है.

डिजाईन इस्राइली वास्तुकार ने तैयार की

छह मीटर चौड़े इस पुल की डिजाइन इजरायली वास्तुकार हैम दोतन ने तैयार की है. यह पुल अपने वास्तु और निर्माण के लिए दुनिया में रिकॉर्ड बन गया है.  इस पुल को शुरू करने से पहले कई सारे सुरक्षा जांच किए गए थे, जिसमें एक पैनल के शीशे को ताकतवर पुरुषों और महिलाओं ने बार-बार तोड़ने की कोशिश की, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आम जनता के लिए सुरक्षित है, या नहीं.

सीमित लोगों को मिलेगी पुल देखने की अनुमति

इस पुल को देखने के लिए काफी लोग पहुँच रहे हैं और जमकर मस्ती भी कर रहे हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि यहाँ का रोमांच लोगन को अपनी ओर खींच रहा है. लेकिन इस पुल को देखने की अनुमति रोजाना सिर्फ ८००० लोगों को ही मिलेगी.

तो  बैठे बैठे  क्या सोच रहे है गर्मियों में विदेश  यात्रा का प्लान कर रहे हों तो एक बार यह शीशे का पुल ज़रूर देख कर आइये.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment