जब हीरे की बिक्री का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

हीरा अनमोल होता है. आपने कई दुर्लभ हीरों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे दुर्लभ हीरे की जानकारी दे रहे हैं जो नीलामी के दौरान सिर्फ ५ मिनट के अन्दर बिक गया.

दुनिया के सबसे दुर्लभ हीरे में शुमार  

हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे दुर्लभ हीरे में से एक हीरे “पिंक स्टार” की. इस हीरे की नीलामी हांगकांग के सोथबे ऑक्शन हाउस में हुयी. इस नीलामी की ख़ास बात यह रही की यह हीरा मात्र ५ मिनट में ही नीलाम हो गया.

रिकॉर्ड कीमत पर बिका हीरा

दुनिया के सबसे दुर्लभ हीरों में से एक ‘पिंक स्टार’ ४६२ करोड़ की रिकॉर्ड कीमत पर बिका. सोथेबे की एशिया क्षेत्र की प्रेसिडेंट पैट्टी वांग ने बताया कि ५९.६  कैरेट के इस हीरे को हांगकांग के ज्वैलर चो ताई फूक ने खरीदा.

इससे पहले भी लगी थी बोली

अंडे की आकार वाला यह हीरा अब तक का सबसे पॉलिश हीरा है. साल २०१३ में इस हीरे की बोली ८.३ करोड़ लगी थी. लेकिन बाद में खरीददार यह राशि चुका नहीं पाया था जिस वजह से ये सौदा रद्द हो गया था. गौर करने वाली बात यह है कि इस हीरे को तराशने में कुल २ साल लगे थे.

कंपनी ने फाउंडर को किया डेडिकेट 

साल २००३ में इस हीरे को जिनेवा के स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम में सबसे पहले पब्लिक के सामने लाया गया था. ताई फूक कंपनी ने इस खरीददारी को ब्रांड की 88वीं एनिवर्सरी और अपने फाउंडर को डेडिकेट किया है.

इससे पहले यह रिकॉर्ड ब्लू डायमंड के नाम

इस हीरे की बिक्री से पहले सबसे बड़ी नीलामी का रिकॉर्ड ओपन हाइमर ब्लू डायमंड के नाम था, जिसकी नीलामी बीते साल मई में ५ करोड़ डॉलर में हुई थी.

Leave a Reply