ऐसा शहर जिसकी बनावट है शिवलिंग की तरह 

मंदिर को मस्जिद बताना और मस्जिद को मंदिर बताने वाली चर्चाओं से आजकल राजनीति की रोटियां सेंकी जा रही है. यहां हम राजनीती की चर्चा नहीं बल्कि आपको कुछ और जानकारी देने जा रहे हैं. अपना भारत देश हो या विदेश का कोई स्थान भगवान शिव के अस्तित्व के दावे किये जाते रहे हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे शहर की ओर लिए चलते हैं जिसके बारे में सुनकर आपको आश्चर्य अवश्य होगा.  जी हां, एक ऐसा शहर जिसकी बनावट हूबहू भगवन शिव के प्रतीक शिवलिंग जैसी है.

इटली में बसा है यह शहर 

दरअसल हम जिस शहर की बात कर रहे हैं वह इटली के रोम में बसा हुआ है. इस शहर का नाम है वेटिकेन सिटी. यह शहर इसाई धर्म का सबसे बड़ा पवित्र स्थान माना जाता है लेकिन इस शहर की बनावट बिलकुल शिवलिंग जैसी है. यह सोचनीय विषय है.

क्या कहते हैं इतिहासकार

वेटिकन शब्द संस्कृत भाषा के शब्द वाटिका से लिया गया है जिसका अर्थ है वैदिक सांस्कृतिक केंद्र. इतिहासकार पी.एन.ओक की मानें तो धर्म चाहे कोई भी हो उसका उद्भव सनातन धर्म यानि की हिन्दू धर्म में से ही हुआ है. अपने दावो को आधार देने के लिए पी.एन. ओक ने कई उदाहरण भी पेश किए हैं जिनमें से रोम का वेटिकन शहर प्रमुख है.

वेटिकन शहर की संरचना और शिवलिंग की आकृति में एक गजब की समानता है.  नीचे दी गयी  तस्वीर को देखकर आप समझ सकते हैं कि हिन्दूओं के पवित्र प्रतीक शिवलिंग और वेटिकन शहर के प्रांगण की रचना में अचंभित कर देने वाली समानता है.

शिव के माथे पर तीन रेखाएं (त्रिपुंडर) और एक बिन्दु होती हैं, ये रेखाएं शिवलिंग पर भी समान रूप से अंकित होती हैं। ध्यान से देखने पर आपको समझ आएगा कि जिन तीन रेखाओं और एक बिन्दू का जिक्र यहां कर रहे हैं वह पिआजा सेन पिएट्रो के रूप में वेटिकन शहर के डिजाइन में समाहित है।

खुदाई के दौरान मिला शिवलिंग

रोम के वेटिकन शहर में खुदाई के दौरान भी एक शिवलिंग प्राप्त हुआ था जिसे ग्रिगोरीयन एट्रुस्कैन म्यूजियम में रखा गया है. इस शहर के लिए यह भी कहा जाता है कि यह शहर भगवान शिव को ही समर्पित है.

लेकिन इस बात की पुष्टि करना संभव नहीं है कि यहां भगवान शिव का अस्तित्व है. फिर भी शहर की बनावट भगवान शिव के प्रतीक शिवलिंग के आकार का होना सच में आश्चर्य की बात है.

Leave a Reply