Nature

दुनिया के कुछ ऐसे देश जहां नहीं होती रात

mm
Written by Shweta Singh

आप लोगों की सुबह की शुरुआत सूर्योदय से होती है और दिन समाप्ति सूर्यास्त के बाद. लेकिन सोचिये अगर सूर्यास्त हो ही न तो आपकी दिनचर्या में क्या बदलाव आएंगे. तो चलिए आज आपको लिए चलते हैं कुछ ऐसे देशों की ओर जहाँ पर रात नहीं होती.

नॉर्वे

नॉर्वे पहाड़ों से घिरा हुआ देश है. इस देश में मई से जुलाई तक लगभग ७६ दिन तक सूरज नहीं डूबता. इस देश को लैंड ऑफ़ मिडनाइट सन भी कहते हैं. अगर आपको रोशनी का लुत्फ़ उठाना है तो इस देश की सैर के लिए निकल सकते हैं.

स्वीडन

स्वीडन ऐसा देश है जहाँ आप अर्धरात्रि को भी सूरज की रोशनी का मज़ा ले सकते हैं. यहाँ मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक आधी रात को सूरज डूबता है.

आइसलैंड

आइसलैंड में १० मई से लेकर जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता. यहाँ सूरज की रोशनी में आप  झरने, ज्वालामुखी, ग्लेशियर्स और प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे आपका मन मोह लेंगे.

कनाडा और फ़िनलैंड

कनाडा भी एक ऐसा ही देश है जिसमे गर्मी के मौसम में ५०-५० दिनों तक सूरज नहीं डूबता. तो यहाँ के नज़ारे रात में  देखने के लिए भी आपको कम से कम ५० दिन का इंतज़ार करना पड़ेगा. फ़िनलैंड   भी एक ऐसा ही देश है जहाँ गर्मी के मौसम में ७३ से ७४ दिनों तक  चंदा मामा नहीं नज़र आते हैं. तो आप यहाँ पर स्कीइंग, साइकलिंग हाइकिंग जैसी गतिविधियों का आनंद दिन के उजाले में ले सकते हैं.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment