Behind News

अब प्लास्टिक कचरा दिलाएगा पैसे

mm
Written by Shweta Singh

हमारे भारत में प्लास्टिक कचरा एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है. प्लास्टिक का कचरा इधर उधर फेंके जाने के कारण यह कचरा जानवरों का निवाला बन रहा है जो उनको नुक्सान पहुंचा रहा है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. जी हाँ! बिलकुल ठीक सुना आपने. अब प्लास्टिक कचरे से निपटने के लिए भारत ने एक नया कदम उठाया है. क्या है वो कदम आइये आपको बताते हैं.

ई कचरा वेंडिंग मशीन

भारत की राजधानी दिल्ली में अब ऐसी मशीन लगायी जा रही हैं जो प्लास्टिक का कचरा फैलने नहीं देगी. दरअसल दिल्ली के कुछ इलाकों में ई-कचरा वेंडिंग मशीन लगायी जा रही है. इस मशीन में प्लास्टिक का कचरा डालने के बदले पैसे मिलेंगे. यह कदम शहर को स्वच्छ बनाने की ओर एक बेहतर प्रयास है.

क्या है इसका मकसद

दरअसल लोग अक्सर पानी, कोल्ड ड्रिंक इत्यादि की प्लास्टिक बोतल को अपनी आदत के अनुसार या फिर डस्टबिन न मिलने के कारण इधर उधर डाल देते हैं. लेकिन ई-कचरा वेंडिंग मशीन उनकी इस आदत में बदलाव ला सकता है. फिलहाल दिल्ली में कनॉट प्लेस के आठवें ब्लॉक और इंडिया गेट पर यह मशीनें लगाई गई हैं लेकिन धीरे-धीरे इन मशीनों का विस्तार किया जाएगा ताकि लोग जागरुक बनें और हर तरफ सफाई रहे.

प्लास्टिक कचरा डालने से मिलेंगे पैसे  

यह मशीन दूसरे तरह का कचरा डालने के लिए नहीं है इस मशीन में सिर्फ प्लास्टिक कचरा ही डाला जा सकता है जिसके बदले कचरा डालने पर लोगों को पैसे मिलेंगे. अपने इस खास फीचर के चलते यह ई-कचरा वेंडिंग मशीन काफी चर्चित हो रही है.

न्यूयॉर्क में भी है यह चलन

इस तरह की ई-कचरा वेंडिंग मशीन न्यूयॉर्क में भी लगाई गई है और उसी की तर्ज पर भारत सरकार और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सहयोग से भारत की एक स्टार्टअप कंपनी ने दिल्ली में इस प्रोजेक्ट की शुरआत की है.  इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि एटीएम की तरह पैसा मिलने से आकर्षित होकर लोग प्लास्टिक कचरा इधर-उधर ना फेंक कर इस वेंडिंग मशीन में डालें जिससे सड़के साफ रहे.

अभी यह मशीन शुरू होने में है वक़्त

फिलहाल यह मशीनें पूरी तरह से चालू नहीं है अभी इनमें कुछ सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने बाकी है जिसके बाद ही इन मशीनों को चालू किया जाएगा. अभी इस बात का भी खुलासा नहीं किया गया है कि एक प्लास्टिक का सामान डालने पर कितनी धनराशि मिलेगी.

सूत्रों की मानें तो जल्द ही इन मशीनों का काम पूरा कर इन्हें उपयोग में लाया जाएगा और इन मशीनों को चालू करने के बाद दिल्ली के दूसरे इलाकों में भी इस तरह की मशीनें लगाई जाएंगी. इस तरह की ई-कचरा वेंडिंग मशीन लगने के बाद उम्मीद की जा रही है कि लोग इस तरफ आकर्षित होंगे और इस पहल से दिल्ली की सड़कें साफ-सुथरी होगी.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment