Life People

 कभी देखा है कब्रों का पहाड़

mm
Written by Shweta Singh

बर्फ से ढके पहाड़ दिल को ठंडक देते है. हरे-भरे पहाड़ आँखों सुकून देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ऐसे पहाड़ देखें हैं जो थोड़े अजीबो गरीब हों. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताते हैं.

कब्रों का पहाड़

हांगकांग में एक ऐसा पहाड़ है जिसके बारे में कहा जाता है कि वह पूरा कब्रों से बनाया गया है. दरअसल यह पहाड़ वास्तव में लोगों की कब्रें है जो पहाड़नुमा क्षेत्र में परिवर्तित हो गयी.

सीढ़ीनुमा आकर में कब्रें

हांगकांग के  पश्चिमी इलाके में पोख फू लाम का यह स्थान इसी बात के लिए प्रसिद्ध है कि यहां पर सीढ़ीनुमा आकार में कब्रें ही कब्रें बनाई गई है. सामान्य शब्दों में कहा जाए तो यह पहाड़ कब्रों से ही बना है. इस पहाड़ में कई लाशें दफन हैं. यहाँ एक कब्र से दूसरी कब्र तक जाने के लिए सीढ़ियों का प्रयोग करना पड़ता है.

११८२ में हुआ था इसका निर्माण

इस स्थान को १८८२ में बनाया गया था और तब यहाँ काफी लाशें दफ़न की गयी थी. इससे पूर्व इस स्थान को  क्रिश्चन सिमिट्री कहा जाता था.

बन चुका है टूरिस्ट स्पॉट

अब इस पहाड़ का आलम यह है की इसका रूप विकराल होता जा रहा है क्यूंकि इसमें कब्र बनाने का सिलसिला बढ़ता चला जा रहा है. यह पहाड़ दूर से देखने में अद्भुत लगता है. दिन में तो यह स्थान एक टूरिस्ट स्पॉट बन जाता है क्यूंकि इस अद्भुत पहाड़ को देखने में लाखों लोग इसे देखने आते हैं. हालाँकि रात को इस तरफ रुख करने की हिम्मत किसी की नहीं होती. क्यूंकि रात को यह स्थान काफी डरावना नज़र आता है.

 

 

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment