Life

दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे  

mm
Written by Shweta Singh

आप लोगों ने अक्सर हवाई सफ़र किये होंगे. फ्लाइट की लैंडिंग और टेक ऑफ के समय जो गुदगुदी या घबराहट होती है वो आपमें से कईयों ने महसूस की होगी. क्या आप जानते हैं की एअरपोर्ट यानि की हवाई अड्डों का निर्माण कुछ इस तरह किया जाता है जिससे लैंडिंग करने में पायलट्स को कोई परेशानी न हो, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसा खतरनाक एअरपोर्ट हैं जहाँ लैंडिंग करना पायलट्स के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है. तो चलिए आज आपको इन हवाईअड्डों के बारे में बताते हैं.

तोकांति हवाई अड्डा, होंडूरास 

इस एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग के लिए पहाड़ों के बीच में से होकर गुजरना पड़ता है। यह हवाईअड्डा समुद्र तल से ३२९४ फीट ऊपर एक घाटी में स्थित है. इस हवाई पट्टी पर एरोप्लेन को उतारने के लिए पैंतालीस डिग्री कोण पर सात हज़ार फुट नीचे प्लेन को लाना पड़ता है जो कि बेहद मुश्किल है. आस-पास पहाड़ी इलाका होने की वजह से हवाई पट्टी को पूर्ण रूप से देख पाना बेहद मुश्किल होता है. लगातार चलती तेज हवाओं के कारण पायलट को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

 

अंटार्कटिका का हवाई अड्डा

यह तो आप सब जानते ही हैं कि अंटार्कटिका विश्व का सबसे ठंडा स्थान है. यहां पर कोई भी पक्का रनवे नहीं है. लैंडिंग करते समय बर्फ की लंबी पट्टी दिखाई देती है और इसी पर लैंडिंग करनी होती है जो कि बेहद ही चुनौतीपूर्ण है. यहां पर हमेशा प्लेन के फिसलने का खतरा बना रहता है.

प्रिंसेस जूलियन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा नीदरलैंड

यह हवाई अड्डा केरेबियन के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है. इस हवाई अड्डे की लंबाई ७१५० फीट है बड़े विमानों को उड़ान भरने के लिए लगभग दस हज़ार फीट की आवश्यकता होती है सुरक्षित लैंडिंग करने के लिए भी कम से कम आठ हज़ार फुट की जरूरत होती है लेकिन यह हवाईअड्डा हर हिसाब से छोटा है.

पारो हवाई अड्डा भूटान

यह हवाई अड्डा हिमालय का सबसे खतरनाक हवाई अड्डा है केवल आठ पायलट ही यहां पर विमान उतारने में सफल हो पाए हैं. समुद्र स्थल से करीबन डेढ़ मील दूर स्थिति यह हवाई अड्डा १८००० फुट ऊंची चोटियों से घिरा हुआ है. यहां का रनवे मात्र पैसठ सौ फुट लंबा है. पारो हवाई अड्डा दुनिया का सबसे खतरनाक हवाई अड्डा है और यहां पर विमान उतारना हर किसी के बस की बात नहीं है.

वेलिंगटन हवाई अड्डा न्यूजीलैंड

वेलिंगटन हवाईअड्डा ६३५१ फुट के रनवे से शुरु होता है और इसके खत्म होते ही पानी शुरू हो जाता है. वेलिंगटन हवाईअड्डा देखने में बहुत खूबसूरत है लेकिन यहां पर उड़ान भरना उतना ही मुश्किल है.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment