दुनिया की सबसे खतरनाक चोटियां

जैसा कि हम सब जानते हैं की पहाड़ हमेशा से हम इंसानों के लिए चुनौती रहे हैं. उन पर चढ़ना काफ्फी मुश्किल रहा है. चलिए आपको आज दुनिया के ५ ऐसे पहाड़ों के बारे में बताते हैं जो दुनिया के सबसे खतरनाक पहाड़ों में शामिल हैं. 

माउंट ख्यूतेन

मंगोलिया की ये पर्वत चोटी दुनिया में भले ही सबसे ऊंची न हो, पर इसपर चढ़ना सबसे ज्यादा कठिन है. लगभग साढ़े चार हजार मीटर ऊंची ये चोटी हमेशा बर्फ से ढकी रहती है. यहां से रूस की सीमा महज तीन किमी दूरी पर है. इस पर्वत चोटी पर हर कदम पर मौत घूमती है. गिनती के लोग ही अबतक माउंट ख्यूतेन पर विजय प्राप्त कर पाए हैं.

 

किलिमंजारो

किलिमंजारो अफ्रीकी महाद्वीप का सबसे बड़ा पहाड़ है. किलिमंजारो चोटी से नीचे कुछ भी दिखाई नहीं देता, सिवाय ऊपर के आसमान के. उस पर चढ़ी कर चुके पर्वतारोहियों के अनुसार किलिमंजारो कहीं पर एकदम सीधा खड़ा है, तो कहीं पर गहरे उतार चढ़ाव हैं. इसके रास्ते बेहद ही दुर्गम हैं.

एंडीज

एंडीज की पहाड़ियों के बारे में आप सबने सुना होगा. पेरू की तरफ से इस पर अगर चढ़ना हो, तभी चढ़ा जा सकता है. लेकिन अटलांटिक महासागर की रेंज में ये सबसे ऊंचा और दुर्गम पहाड़ है. यहाँ मौसम साफ़ रहता है लेकिन ठण्ड हड्डियाँ गला देनी वाली.

मॉउंट एवरेस्ट

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी यानी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना कभी भी आसान नहीं रहा. एवरेस्ट पर सिर्फ छह साल पहले ही इंसान जीत हासिल कर पाया. इस पर उत्तर और दक्षिण की तरफ से चढ़ने के दो रास्ते हैं, लेकिन उत्तरी रास्ता कहीं अधिक खतरनाक है.

द मैटरहॉम

स्विट्जरलैंड में स्थित मैटरहॉम पर चढ़ने के लिए कई चोटियों को पार करना पड़ता है. उसमे से एल्प्स पर्वत भी एक है. खतरों को पार करने वाले को ही एल्प्स की खूबसूरती नज़र आती है, तो लोग मैटरहॉम पहुंचने के लिए ऐसे खतरे उठाते ही रहते हैं.

Leave a Reply