Behind News

फल नहीं इस पेड़ से मिलेगा झटका

mm
Written by Shweta Singh

बिजली पैदा करने के लिए वैज्ञानिक जाने कौन कौन सी तिकड़म लगते हैं. कभी सोलर एनर्जी तो कभी पानी से बिजली. अब इससे जुड़ी एक और नयी खबर सुनाई दे रही है जिसे सुनकर आपको भी झटका लग सकता है.

अब पेड़ से उत्पन्न होगी बिजली

अब एक नई खबर आ रही है कि पेड़ से भी बिजली उत्पन्न हो सकेंगी. जी हां, वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसा पेड़ विकसित किया है जिससे बिजली पैदा की जा सकती है.  जब हवा इस पेड़ के कृत्रिम पत्तों से होकर गुजरेगी, तो बिजली पैदा होगी.

क्या है शोधकर्ताओं का कहना
अमेरिका स्थित इयवा यूनिवर्सिटी में यह तकनीक शोधकर्ताओं ने विकसित की है. इससे उत्पन्न बिजली से घरेलू इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों को चार्ज करने में मदद मिल सकती है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण विकसित किया है जो पेड़ पर शाखा और पत्तों की तरह लग जाता है. फिर जब हवा इसके कृत्रिम पत्तों से होकर गुजरती है, तो इसमें बिजली पैदा होती है.

 

क्या कहना है उपकरण के डिज़ाइनर का

इस उपकरण के डिज़ाइनर माइकल मैक्लोस्की हैं. माइकल मैक्लोस्की का कहना है कि इसमें हवा से घूमने वाली टरबाइन को नहीं बदला जाएगा, बल्कि यह तकनीक इस तरह की छोटी मशीनों का बाज़ार तैयार करेगी जो कि हवा को बिजली में बदल सकेंगे.

माइकल का कहना है कि इस तकनीक का सकारात्मक पहलू यह है कि यह काफी छोटे स्तर पर भी काम करता है. इसकी मदद से ऑफ-ग्रिड बिजली पैदा की जा सकेगी. जब माइकल से पूछा गया कि क्या पेड़ की तरह दिखने वाले इस उपकरण की मदद से आपको जरूरत के मुताबिक बिजली मिल सकती है या नहीं तो उन्होंने बताया कि यह बिलकुल संभव है. हालाँकि अभी इसमें सुधार की सम्भावना है. और आगे समय आने पर इसे विकसित करने पर ध्यान दीया जायेगा.

तो अगली बार पेड़ को छूते समय ध्यान रखियेगा…कहीं आपको शॉक न लग जाये.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment