Nature

जब चार दिन में गायब हुयी बहती नदी 

mm
Written by Shweta Singh

ज़रा सोचिये अगर आपके आँखों के सामने कोई नदी बह रही हो और अचानक सूख जाए. आप सोच रहे होंगे यह कैसी बात कर रही हूँ मैं. लेकिन यह सच है एक नदी सैंकडों सालों से एक ही जगह से बह रही थी, लेकिन अचानक चार दिन में ही वह पूरी तरह गायब हो गई. चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

कनाडा का है यह मामला

दरअसल यह मामला कनाडा में बहने वाली स्लिम्स नदी का है. सैकड़ों सालों से बहती आ रही इस नदी का अचानक चार दिन में सूख जाना शोधकार्ताओं को भी हैरान कर रहा है.

क्या है शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों का मत

स्लिम्स नदी के गायब होने के मामले में शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों के अलग अलग मत है. जहां शोधकर्ता मौसम में हो रहे परिवर्तन को इसका कारण बता रहे हैं वहीँ वैज्ञानिकों का मत है यह मामला रिवर पाइरेसी यानी नदी की चोरी से जुड़ा हुआ है.

कई सालों से बह रही थी स्लिम्स नदी

कास्कावुल्श ग्लेशियर से निकलने वाली डेढ़ सौ पचास मीटर चौड़ी स्लिम्स नदी कई सालों से बह रही थी. एक निजी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार मौसम में आए बदलाव के कारण से ग्लेशियर की बर्फ तेजी से पिघली, जिससे नदी के पानी का बहाव इतना तेज हो गया कि उसने अपनी दिशा ही बदल ली. ऐसा माना जा रहा है कि यह नदी अलास्का की खाड़ी की तरफ बह रही है.

क्या है भूविज्ञानी का मत

एक भूविज्ञानी के अनुसार जब उन्होंने नदी का दौरा किया उस वक्त स्लिम्स नदी लगभग सूख चुकी थी. लेकिन वैज्ञानिक इस बात से सहमत नहीं है. उनका कहना है कि इस तरह के बदलाव में काफी लंबा वक्त लगता है.

 

 

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment