Nature

जहाँ बर्फ कभी नहीं पिघलती 

mm
Written by Shweta Singh

प्रकृति ने हमारे चारो ओर सुन्दर रचना की है. ऐसी रचना जिसे देखकर मन और दिल दोनों को ही सुकून मिलता है. अभी हाल ही में कुछ नेचर लवर फोटोग्राफर ने प्रकृति की गोद में ऐसे ही कुछ खूबसूरत नजारों को देखा और दुनिया को दिखाने के लिए अपने कैमरे में भी कैद कर लिया. तो चलिए आज हम आपको इन खूबसूरत नजारों को दिखायेंगे भी और उससे जुड़ी हैरान करने वाली बताएँगे भी.

कैनेडियन रॉक्स में है यह जगह

हम सब यह तो जानते ही हैं कि बर्फ पल भर में पिघल जाती है, लेकिन यह बर्फ सालों से जमी हुई है चट्टानों की तरह स्थिर है और लिक्विड स्टेट होने पर भी यह बर्फ पिघलती नही है. यह जगह कैनेडियन रॉक्स में स्थित है.

 

कौन है यह फोटोग्राफर

इस गुफा का खुलासा एक फोटोग्राफर ने किया है, जिसने इस गुफा की गहराई में जाकर प्रकृति की इस खूबसूरत देन को सबके सामने लाकर रख दिया है. इस फोटो ग्राफर का नाम पॉल ज़ीजक़ा है, जिन्होंने चार सौ उन्सठ फीट गहरी गुफा में जाकर खुद देखा है.

 

क्या खास है इस गुफा के बारे में

  • जीज़का के अनुसार इस गुफा की बर्फ आने वाले समय में भी नहीं पिघलेगी. इतना ही नहीं गुफा के अंदर कुछ स्थान ऐसे भी हैं जहाँ इंसान को ऐसा महसूस होता है जैसे कि वह उड़ रहा है.
  • इस गुफा को कोल्ड ट्रैप केव भी कहा जाता है,क्यूंकि यहां हवाएं भीतर तो जाती हैं लेकिन उनका बाहर आना नामुमकिन होता है.
  • ज़ीजक़ा का कहना है कि इस गुफा के अंदर बात करना बहुत मुश्किल है क्यूंकि आवाज़ गूंजती ही रहती है जिसका कोई अंत नही है.
  • फोटोग्राफर जीजका ने बताया कि गुफा के भीतर टीम को रास्ता दिखाना बेहद जटिल हो जाता है.

अगर देखा जाए तो यह गुफा हमारी दुनिया के लिए एक धरोहर है और ये पॉल जीजका क्व लिये काफी चुनौती पूर्ण काम था जिसे उन्होंने बखूबी निभाया.

 

 

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment