Behind News

अनोखा मंदिर जहां मूर्तियां करती हैं बातें

mm
Written by Shweta Singh

आपने न जाने कितने तीर्थ स्थान देखे होंगे, न जाने कितने मंदिर देखे होंगे लेकिन कभी किसी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां की मूर्तियां साक्षात इंसानों की तरह बात करती हैं. हैरान मत होइए… यह बिलकुल सच है.

कहां की है घटना

तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध बिहार के बक्सर में इकलौते राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर में साधकों की हर मनोकामना पूरी होती है. इस मंदिर की सबसे अनोखी मान्यता यह है कि रात में यहां स्थापित मूर्तियों से बोलने की आवाजें आती हैं. मध्य-रात्रि में जब लोग यहां से गुजरते हैं तो उन्हें आवाजें सुनाई पड़ती हैं. मंदिर के पुजारी भी इस बात की पुष्टि करते हैं. शहर के कई लोगों ने भी रात में मंदिर से बुदबुदाने की आवाज सुनने की बात कही है. ऐसा लगता है मानो मूर्तियां आपस में बातें करती हैं. इस बात को जांचने के लिए वैज्ञानिकों के एक दल ने वहां रिसर्च किया, जिसमें यह निकलकर आया कि वहां कोई भी नहीं होने पर शब्द तैरते रहते हैं.

क्या कहते हैं वैज्ञानिकों

कुछ लोगों को यह पहले वहम लगता था लेकिन अब वैज्ञानिकों ने भी मान लिया है कि मंदिर परिसर में किसी के भी नहीं होने पर शब्द गूंजते रहते हैं. वैज्ञानिकों ने माना है कि मंदिर में कुछ ना कुछ तो अजीब घटित होता ही है. वैज्ञानिक भी इस बात को लेकर हैरान हैं. इस मंदिर की स्थापना लगभग चार सौ वर्ष पहले की गई थी. इस मंदिर में कलश स्थापना का विधान नहीं है. तंत्र साधना से ही यहा माता की प्राण प्रतिष्ठा की गई है. तांत्रिक कारणों से ही यहां कलश स्थापित नहीं होता है.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment