Motivation

मिलिए भारत की सबसे बुज़ुर्ग योग प्रशिक्षक से 

mm
Written by Shweta Singh

योग न केवल शरीर को बल्कि मन को भी उर्जावान बनता है. तो चलिए आज हम आपको एक योग प्रशिक्षक से मिलाते हैं. जी कोई ऐसी वैसे योग प्रशिक्षक नहीं बल्कि भारत की सबसे बुज़ुर्ग योग प्रशिक्षक से. उम्र उनके लिए बस आंकड़ा मात्र है और वह योग करने में युवाओं को भी पछाड़ सकती हैं.

९८ वर्ष की हैं यह प्रशिक्षक

वी. नानाम्मल नाम की यह बुज़ुर्ग महिला ९८ साल की है और यह योग करती हैं. यह कोयम्बटूर निवासी हैं.  इनके पास २० से ज्यादा आसनों में बेहतरीन महारत हासिल है. वह बताती हैं कि इनके योग का सिलसिला बचपन से ही शुरु हो गया था जो आज तक चला आ रहा है.

देश विदेश के योग ऑफर ठुकराए

इन्होंने देश-विदेश में कई जगहों पर योग के ऑफर को ठुकरा दिया क्योंकि इन को अंग्रेजी नहीं आती है. यह माना जाता है कि इनके उत्तम स्वास्थ्य का कारण ही योग करना है. यह अपने शरीर को किसी भी आकार में मोड़ सकती है. वह बताती है कि इनको योग इनके पिता ने सिखाया था और इनके पति भी एक सिद्ध चिकित्सक थे.

 ६०० छात्र हैं इनके अनुयायी

योग प्रशिक्षण के साथ-साथ वह प्राकृतिक जीवन जीने में भी विश्वास रखती है और प्रकृति के नजदीक रहना उन्हें बेहद पसंद है. फिलहाल पूरी दुनिया में लगभग छह सौ छात्र इनके अनुयायी हैं. इनके परिवार में इनके अलावा ३६ सदस्य और है जो योग सिखाने में निपुण है और अब योग इनका परिवारिक विरासत बन चुका है.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment