देखा है कभी सुसाइड ट्री 

पेड़ पौधों का हमारे जीवन में अहम योगदान है, इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. लेकिन इस धरती पर कुछ पेड़ ऐसे भी होते है जो मनुष्य के लिए जानलेवा होते है. हम बात कर रहे है सरबेरा ओडोलम नाम के पेड़ की. यह पेड़ दिखने में जितना सुंदर और आकर्षक है उतना ही खतरनाक है.

कहां है यह पेड़
भारत सहित दक्षिण-पूर्व एशिया के कुछ अन्य देशों में पाया जाने वाला सरबेरा ओडोलम पेड़ इतना जहरीला है कि कई बार इसका उपयोग जान लेने के लिए किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ के कारण हर महीने पांच लोगों की मौत हो जाती है.

क्या कहते हैं शोधकर्ता

शोधकर्ताओं के अनुसार विश्व में अन्य जहरीले पेड के मुकाबले सरबेरा ओडोलम अधिक जहरीला है. सरबेरा ओडोलम के बीज में सरबेरीन नामक तत्व पाया जाता है जो विषैला होता है. इसकी कम मात्रा भी शरीर के अंदर चली जाए तो कुछ मिनटों में ही पेट और सिरदर्द, उल्टियां, अनियमित धडक़न और डायरिया जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. यह पेड़ इतना खतरनाक है कि कोबरा और जहरीले सांप भी इसके आगे फेल हैं. इतना ही नहीं यह पेड़ शरीर में एंजाइम्स और हृदय की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है और कुछ घंटों के अंदर ही इंसान की मृत्यु हो जाती है. यह काफी हद तक वैसे ही काम करता है जैसी जहरीले इंजेक्शन से मौत की प्रक्रिया होती है. इस पेड़ के फल के बारे में लोगों का कहना है कि अगर कोई इसे खा ले तो जांचकर्ताओं के लिए यह जानना मुश्किल हो जाएगा कि व्यक्ति की मृत्यु कैसे हुई? कुछ लोग इसे गलती से खा लेते हैं तो कुछ इसे एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हैं. भारत में इसे ‘सुसाइड पेड़’ के नाम से जाना जाता है.

तो जनाब ज़रूरी नहीं हर खूबसूरत पेड़ मीठा और अच्छा फल ही डे. इसलिए पेड़ से फल तोड़ने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ज़रूर ले लें.

Leave a Reply