People

दुनिया का पहला चलता फिरता किचन साइकिल 

mm
Written by Shweta Singh

आज की तकनीकी दुनिया में आये दिन कुछ न कुछ बनता रहता है. आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक साइकिल को चलता-फिरता किचन बना दिया है. इसे देखने के बाद आपको खुद यकीन नहीं हो पाएगा की कोई साइकल के साथ ऐसा क्या कर सकता है.

बर्तनों से बनाई किचन साइकिल 

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि किचन के बर्तनों का इस्तेमाल कहीं और भी हो सकता है. उन बर्तनों से एक शानदार साइकिल भी बनाई जा सकती है. लेकिन लंदन के एक शख्स ने यह कमाल कर दिखाया. इस शख्स ने घर में पड़े बर्तनों का इस्तेमाल करते कर एक बेहतरीन साइकिल बना डाली जिसे बेहिचक सड़क पर चलाया जा सकता है.

क्या कारण था साइकिल बनाने का  

इस साइकल को बनाने की कीमत करीब दो सौ डॉलर आयी है. अब आप यह सोच रहे होंगे कि इस साइकिल को बनाने के पीछे कारण क्या था. दरअसल यह व्यक्ति लंदन में गरीबों को खाना पहुंचाने का काम करता है और यह वह शौकिया तौर पर करता है. इस कार्य को करने के लिए उसे एक मोबाइल किचन की जरूरत थी और इतने पैसे ना होने के कारण उसने एक ऐसी साइकल बनाई जो गरीबों को आसानी से खाना मुहैया करा सके. इस साइकल को आसानी से कहीं पर भी चला कर ले जा सकता है और वहां पर भोजन की व्यवस्था करने में यह साइकल काफी मददगार साबित होती है.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment