Behind News

अब रोबोट भी करेंगे पत्रकारिता

mm
Written by Shweta Singh

हर दिन कोई न कोई नयी तकनीक इजाद हो रही है और हम टेक्नोलॉजी के माध्यम से हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन अब टेक्नोलॉजी ने पत्रकारिता में भी एक नया मुकाम हासिल किया है. दरअसल अब पत्रकरिता की दुनिया में प्रवेश कर चुका है रोबोट पत्रकार. जी हाँ ठीक सुना आपने. तो चलिए आपको मिलवाते हैं दुनिया के पहले रोबोट पत्रकार से.

किस देश का है यह रोबोट पत्रकार

दरअसल चीन ने हाल ही में एक ऐसा रोबोट पत्रकार विकसित किया है जो मात्र एक सेकेंड में करीब तीन सौ शब्दों का लेख बहुत ही आसानी से लिखने में सक्षम है. इस रोबोट पत्रकार का नाम रखा गया है शियाओ नान.

चीनी अख़बार में छपा लेख

इस रोबोट द्वारा लिखा गया लेख चीनी मीडिया में सदर्न मेट्रोपोलिस डेली में भी छापा जा चुका है. चीन द्वारा इस रोबोट का परीक्षण काफी सफल रहा जिसमें इस रोबोट ने सिर्फ एक सेकेंड में तीन सौ  शब्दों का लेख बिना बिना किसी गलती के बड़ी ही आसानी से लिख दिया. लेख का विषय वसंत उत्सव के यात्रियों के होने वाली भीड़ के बारे में था.

चर्चा करने भी माहिर

जब से चीन ने इस रोबोट पत्रकार को पेश किया है तब से यह पूरी दुनिया के लिए चर्चा का विषय बन गया है. यह रोबोट न सिर्फ हर प्रकार की खबरें लिखने में माहिर है बल्कि उन पर विस्तृत चर्चा भी करने में सक्षम है.

अभी कुछ कसर है बाकी

रोबोट शियाओ नान जहाँ एक तरफ लेख लिखने और उसकी चर्चा करने में महारत हासिल कर चुका है लेकिन यह पूरी तरह से इंसानी पत्रकारों की जगह नहीं ले पायेगा. दरअसल अभी यह रोबोट खबरें पहचानने में सक्षम नहीं है और न ही किसी का साक्षात्कार लेने के लिए अभी यह पत्रकार साहब तैयार है.

टेक्नोलॉजी में तेजी से आ रहे इस बदलव को देखकर यह तो समझ ही गए होगे की जल्द ही इंसानों की जगह रोबोट ले लेंगे. अब सोचने वाली बात तो यह है की यह तकनीकी विकास हमारे लिए उचित होगा या अनुचित.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment