अच्छा वर पाने के लिए मुंडवा लेती हैं सिर  

विवाह से जुड़ी कई अजीबोगरीब प्रथाओं के बारे में तो आपने सुना ही होगा. सुखी वैवाहिक जीवन की चाह के लिए सिर्फ भारत में ही नही बल्कि अन्य देशों में भी लोग कुछ विचित्र प्रथाओं का अनुसरण करते हैं. तो चलिए आज लिए चलते हैं साउथ अफ्रीका जहां की यह प्रथा देखकर आप हैरान हो जायेंगे.

बोराना जनजाति की है यह परम्परा

कुछ ऐसा ही होता है साउथ अफ्रीका के ईथेपिया और सोमालिया के बीचोंबीच बसी बस्ती में. यहां बोराना जनजाति की युवतियां अच्छे वर को पाने के लिए विवाह से पहले अपने सिर का एक बड़ा सा हिस्सा मुंडवा लेती हैं. इस जनजाति के लोगों का मानना है कि इस तरह सिर मुंडवाने से लड़कियों को अच्छा वर मिलता हैं.

शादी के बाद ही बढ़ा सकती हैं बाल

यहां शादी के बाद ही लड़कियों को ठीक से बाल बढ़ाने और उसे संवारने का मौका दिया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं यहां के लोग फोटो खिंचवाना भी अच्छा नहीं मानते. इन लोगों का मानना हैं कि ऐसा करने से शरीर में खून की कमी हो जाती है.

समुदाय के लोगों में आ रहा है बदलाव

दूसरी तरफ समाज में तेजी से आ रहे बदलाव के साथ ही इन लोगों में भी बदलाव आ रहा है और अब यह लोग पढाई-लिखाई की तरफ बढ रहें हैं. पढ़े लिखे युवक युवतियां इस प्रथा का विरोध करने का प्रयास तो करते हैं लेकिन इन मान्यताओं का वह खुलकर विरोध नहीं कर पाते.

Leave a Reply