Life

अब मेन्यु कार्ड रखेगा आपके स्वस्थ्य का ध्यान

mm
Written by Shweta Singh

शीर्षक पढ़कर थोड़े अचंभित हुए होंगे आप लोग. होना लाज़मी भी है की मेन्यु कार्ड कब से आपकी सेहत का ध्यान रखने लग गया. चलिए सस्पेंस खोलते हैं और आपको लिए चलते हैं चीन.

मामला है चीन का

रेस्टोरेंट में जाकर हम अपनी मनमुताबिक कुछ भी आर्डर कर देते हैं और इस बात को नज़रंदाज़ करते हैं की हम जो खा रहे हैं वह स्वस्थ्य की दृष्टि से कितना सही है. इसका हल निकाला चीन के एक रेस्टोरेंट ने. चीन के सर्च इंजन बायडु ने बीजिंग में अमेरिका के एक रेस्टोरेट चेन के आउटलेट को स्मार्ट बना दिया है. रेस्टोरेंट में लोगों को उनके स्वास्थ्य के अनुसार खाने का सुझाव दिया जाता है.

रेस्टोरेंट में मेन्यु कार्ड नहीं आता

इस रेस्टोरेंट की खास बात यह है की आपकी टेबल पर मेन्यू कार्ड नहीं आता, बल्कि आपका कद, उम्र, मूड देखकर रेस्टोरेंट का मेन्यू कार्ड आपके खाने का ऑर्डर देगा. चीन में एक अमेरिकी रेस्टोरेंट चेन ने बीजिंग के एक आउटलेट में स्मार्ट मेन्यू कार्ड लगा दिए हैं. इसे बोट कहें या रोबोट, इसके सामने खड़े होते ही यह बेहतर खाने का विकल्प सुझाता है.

कैसे करता है यह बोट काम

कस्टमर को रेस्टोरेंट की दीवार पर लगे बोट के सामने जाना पड़ता है. यह बोट कस्टमर का चेहरा स्कैन कर उनके मूड, उम्र और लिंग के आधार पर खाना ऑर्डर करने का सुझाव देता है. उदाहरण के लिए सिस्टम बीस वर्षीय पुरुषों के लिए रोस्टेड चिकन विंग्स और पचास वर्षीय महिलाओं के लिए सोयाबीन मिल्क का सुझाव देगा. अगर कोई बच्चा इसके सामने खड़ा होता है तो यह बच्चों के अनुसार बोर्नवीटा या हॉरलिक्स मिल्क या बच्चे की उम्र के अनुसार खाने का सुझाव देगा.

अरे क्या सोचने लगे आप सब…यही न कि काश ऐसा कोई रेस्टोरेंट हमारे यहाँ भी होता या फिर यह कि हम भी बीजिंग जाकर एक बार इस रेस्टोरेंट के मेन्यु कार्ड के अनुसार आर्डर ज़रूर करें.

 

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment