ऐसा गांव जहां छूने से लगेगा जुर्माना

आप कभी भी किसी से मिलते हैं तो क्या करते हैं? नमस्कार करते है….औपचारिकता के लिए हाथ भी मिला लेते हैं. लेकिन हमारे भारत वर्ष में एक जगह ऐसी है जहां आप गलती से भी किसी व्यक्ति या वस्तु को हाथ नहीं लगा सकते….अगर लगा दिया तो इसके लिए आपको सजा भुगतनी होगी.

मामला है हिमाचल प्रदेश का

हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के गांव मलाणा की. यह इकलौता ऐसा गांव है जहां अकबर की पूजा होती है. यहां कि विचित्र परंपराओं के कारण यहां हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं. यहां अगर आप दुकान से कुछ सामान लेना चाहते हैं तो दुकानदार अपने हाथ से न तो आपको सामान देगा और न ही आप उसे अपने हाथ से पैसे दे सकते हैं, इसके लिए आपको दुकान के काउंटर पर पैसे रखने होंगे और दुकानदार भी काउंटर पर ही सामान रख देगा.

छूने पर देना होगा जुर्माना

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के गांव मलाणा में अगर आपने किसी भी चीज को छू लिया तो आपको एक हज़ार रुपए का जुर्माना अदा करना पड़ेगा. सूत्रों के अनुसार दो हजार वर्ष पुरानी विश्व की पहली लोकतांत्रिक व्यवस्था यहां आज भी कायम है.

रीति रिवाज़ हैं अलग

यहां के मूल निवासी खुद को सिकंदर की सेना के वंशज मानते हैं. यहां कि भाषा में कुछ शब्द ग्रीक के भी हैं. इसलिये यहां के रीति-रिवाज भी अलग हैं. यहां हर जगह बोर्ड में लिखा हुआ है कि इस गांव में किसी भी चीज को छूना मना है. किसी भी चीज  को छूने पर आपसे एक हज़ार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा.

अगर आप भी हिमाचल की सुंदर वादियों का मजा लेना चाहते हो तो इस अनोखे गांव में जाना न भूलना और साथ में ये भी कि यहां कुछ भी छूना मना है.

Leave a Reply