Behind News

माइलेज ऐसा कि अन्य कारें इसके आगे हैं बेकार  

mm
Written by Shweta Singh

 

 

आपकी कार एक लीटर पेट्रोल में कितने किलोमीटर चलती है, लगभग १२ या १५ किलोमीटर लेकिन कुछ छात्रों ने कार निर्माताओं को आश्चर्य में डाल दिया. कैसे आइये बताते हैं.

ज्यादा माईलेज वाली कार बनायी

शाहबाद दौलतपुर स्थित दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) के छात्रों ने ८१ किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज से चलने वाली कार बनाकर कार निर्माता कंपनियों को आश्चर्य में डाल दिया. संस्थान के मैकेनिकल विभाग के द्वितीय और तृतीय वर्ष के २८  छात्रों ने मिलकर इस कार को बनाया है.

कहां हुआ इसका प्रदर्शन

इसका प्रदर्शन सिंगापुर में आयोजित सुपर माइल्स इवेंट में किया गया, जिसमें २८ में से सात छात्रों हर्षित आर्य (टीम कैप्टन), भुवन अग्रवाल, जयराज गंभीर, अभय कुमार, समर्थ जैन, नेहल जलाल और अनिरुद्ध ने इसका प्रतिनिधित्व किया. इवेंट में एशिया की कुल ३५  टीमों ने हिस्सा लिया था, जिनमें भारत की चार टीमों ने शिरकत की. इवेंट में डीटीयू के छात्रों को पन्द्रहवां रैंक हासिल हुआ. ये छात्र रोहिणी,गाजियाबाद,नोएडा और दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों के रहने वाले हैं. इस कार को बनाने में शिक्षक अतुल कुमार अग्रवाल ने भी छात्रों की मदद की है.

कितने लगत में बनी यह कार

छात्रों ने बताया कि इस कार को बनाने में करीब चार से पांच लाख रुपये की लागत आई है. कई प्रकार के धातुओं से निर्मित इस कार में ईंधन की खपत कम होगी. साथ ही पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा. छात्रों ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान कार में दृश्यता, हॉर्न, चौड़ाई, इंजन और सुरक्षा जैसी विभिन्न उपकरणों का निरीक्षण किया जाता है.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment