कभी देखा है आपने हीरे उगने वाला पार्क

हीरा खरीदने की ख्वाहिश तो सभी रखते हैं लेकिन हर कोई अपनी यह इच्छा पूरी नहीं कर सकते. लेकिन आपको अगर ये कहा जाये की एक ऐसा पार्क है जहां हीरे उगते हैं और आपको थोड़ी सी मेहनत से हीरे प्राप्त हो सकते हैं तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन ये सच है.

अमेरिका में है यह पार्क

दरअसल अमेरिका में स्थित अरकांसास नेशनल पार्क जो 37.5 एकड़ में फैला हुआ है. यहां पर एक हीरे की खदान है. इस खदान की खास बात ये है कि ये हीरे उगलती है और यहां सभी को जाने की अनुमति है.

किसी भी तरह का प्रतिबन्ध नहीं

अरकांसास नेशनल पार्क में आपको ज़मीन पर हीरे पड़े हुए दिख जायेंगे और जिसने हीरे उठा लिए वो हीरे उसी के हो जाते हैं और मजे की बात ये है की इन हीरों पर वहां की सरकार कोई टेक्स भी नहीं वसूलती. यानी अगर किसी को यहां हीरे मिल गए तो वह बिना कोई भुगतान करे उस हीरे का मालिक बन सकता है. इसी कारण यहां आकर कई लोग मालामाल भी बन चुके हैं. आश्चर्य वाली बात तो ये है की यहां की सरकार को इस बात का पता होने के बावजूद वो यहांपर किसी भी तरह का प्रतिबन्ध नहीं लगाती.

 

सबसे पहले १९०६ में मिले हीरे

सबसे पहले १९०६ में जॉन हडलेस्टोन नाम के एक व्यक्ति को दो चमकदार क्रिस्टल मिले और जब इनकी जांच कराइ गई तो वह शख्स भी अचंभित रह गया क्योंकि ये कुछ और नहीं बल्कि बेशकीमती हीरे थे जिसने उसे मालामाल बना दिया. १९७२ में यह जमीन नेशनल पार्क बन गई और इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया ! यहां अब तक करीब पचहत्तर हज़ार से भी ज्यादा हीरे तलाशे जा चुके हैं.

क्या रहा लोगों का अनुभव

इस पार्क में कई लोगों ने वहां हीरे मिलने का अनुभव शेयर किया जिनमे डेन फ्रेडरिक नाम के एक शख्स ने बताया की जब वह साल २०१६ में अपनी बेटी के साथ इस पार्क में घूमने आये तो उन्हें २.०३ कैरेट का एक कीमती हीरा मिला. इनके अलावा डीन फिलपुला नाम एक शख्स ने भी इस पार्क में  २.०१ कैरेट का हीरा खोजा.

हाल ही में कालेल लैंडफोर्ड नाम के चौदह साल के किशोर ने बताया कि जब वह इस पार्क में हीरे की तलाश में घूम रहा था तो उसे सिर्फ तीस मिनट के अंदर ही ७.४४ कैरेट का बेशकीमती हीरा मिल गया.  इस हीरे को पाकर कालेल काफी खुश और उत्साहित है.

Leave a Reply