यह है दुनिया की सबसे महंगी करेंसी 

 

दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ क्या है? दिल से सोचेंगे तो आप कहेंगे प्यार और अपनापन और अगर दिमाग से सोचेंगे तो कहेंगे पैसा. यह बात बिलकुल सच भी है. दुनिया में सबसे महंगाई और मजबूत करेंसी की बात की जाये तो डॉलर और पौंड का नाम आता है. लेकिन दुनिया में एक और करेंसी है जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे.

एक सिक्के की कीमत उड़ा देगी आपके होश

जी हां, एक सिक्के की कीमत सुन आपके होश उड़ जाएंगे. अगर आपको इस करंसी का एक सिक्का भी खरीदना है तो आपको एक लाख रुपए से भी ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे. इसके लिए दुनिया भर के अरबपतियों में खरीदने के लिए होड़ लगी रहती है. इसका नाम बिटकॉइन है.

इसे भी पढ़ें-  मन के हारे हार है, मन के जीते जीत

डिजिटल करेंसी है यह

आप सोच रहे होंगे की यह किस देश की करेंसी है. लेकिन यह किसी देश की करंसी नहीं बल्कि एक डिजिटल करंसी है. ये करंसी किसी कानून के दायरे में नहीं आती है. बिटकॉइन का इस्तेमाल बिना बैंक के लेनदेन, फंड ट्रांसफर, इंटरनेट पर डायरेक्ट ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग और गैरकानूनी ट्रांजैक्शन के लिए होता है.

क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक प्रकार की डिजिटल करंसी होती है. इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में बनाया जाता है और इसी रूप में इसे रखा भी जाता है. यह एक ऐसी करंसी है, जिस पर किसी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. रुपए या डॉलर की तरह इसकी छपाई नहीं की जाती. इसे कम्प्यूटर के जरिए बनाया जाता है.

कैसे मिलती है यह करेंसी

एक पहेली को ऑनलाइन हल करने से बिटकॉइन मिलते हैं, साथ ही पैसे देकर भी इसे खरीदा जा सकता है.

Leave a Reply