दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर पर खायीं जीने मरने की कसमें 

आज बड़ी संख्‍या में लोग अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए अजीबो-गरीब तरीके अपनाते हैं. कैलीफोर्निया का यह कपल भी इसका उदाहरण है. क्यों है यह कपल ख़ास… आइये जानते हैं.

 क्यों ख़ास है यह कपल

कैलीफोर्निया के रहने वाले पैंतीस वर्षीय जेम्स सीसॉम और बत्तीस वर्षीय एशले स्मिडर इन दिनों काफी चर्चा में हैं. हाल ही में इन दोनों ने अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए एक खास जगह का चयन किया. वह खास जगह थी माउंट एवरेस्‍ट.

फोटोग्राफर भी हुआ शामिल

जेम्स और एशले ने इस माउंट एवरेस्‍ट पर शादी रचाने के लिए खास तैयारियां की थीं. शादी की तस्‍वीरें क्‍लिक कराने के लिए एडवेंचर्स वेडिंग फोटोग्राफर चार्लेटन चर्चिल को भी साथ में माउंट एवरेस्‍ट ले गए थे. इस दौरान इन लोगों को करीब चौदह हजार फुट की चढ़ाई चढ़नी पड़ी.

 

तीन सप्ताह में पूरी हुयी चढ़ाई

जेम्स, एशले और चार्लेटन चर्चिल को यहां पर पहुंचने में करीब तीन सप्‍ताह का समय लगा. इसके बाद जेम्स और एश्ले ने यहां पर शादी रचाई और बेहद शानदार तरीके से अपनी तस्‍वीरें क्‍लिक कराईं. ऐसे में उनकी ये तस्‍वीरें देखकर लोग हैरान हो रहें हैं.

सर्द तापमान में की शादी

जेम्स और एशले चाहते थे कि उनकी शादी पारंपरिक ढंग से हटकर हो. लोग उसे देखकर हैरान हो और यादगार हो. इसके लिए प्‍लान करने में उन्‍हें करीब एक साल लग गया. हालांकि इस प्‍लान में वे सफल भी हुए. जेम्स और एशले का कहना है कि वहां तापमान बेहद ठंडा था. वे दोनों खुद को गर्म रखने की कोशिश कर रह रहे थे. इसके लिए गर्म कपड़ों के अलावा गर्म सूप, खाना व तरल पदार्थों का अधिक सेवन कर रहे थे. शरीर को गर्म रखने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा चल भी रहे थे. वहां पर उन्‍हें शादी करने, खाने-पीने व पैकिंग करने में करीब डेढ़ घंटे का समय लगा.

Leave a Reply