People

यहां सच में पेड़ पर उगते हैं पैसे

mm
Written by Shweta Singh

 

आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि, पैसे क्या पेड़ पर उगते हैं? लेकिन लगता है कि ये कहावत इस जगह बिल्कुल सटीक बैठती है. सोचिए अगर सच में ऐसा हो गया तो….? तो चलिए आपको लिए चलते हैं उस जगह जहाँ सच में लगा है पैसों का पेड़.

इंग्लैंड में लगा है यह पेड़

अगर आप वाकई पैसों का पेड़ देखना चाहते हैं तो आपको इंग्लैंड जाना पड़ेगा. इंगलैंड में पैसों का एक पेड़ है जिसमें लोग सदियों से सिक्के गाड़ रहे हैं. इस पेड़ में करीब लाखों सिक्के लगे हुए हैं. अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए ब्रिटेनवासी इस पेड़ में पैसे डालते थे.

कब हुयी इसकी शुरुआत

इस पेड़ की कहानी की शुरुआत सन सत्रह सौ ईसवी से हुई. इसमें कई और दिलचस्प पहलू हैं. इंगलैंड के स्कॉटिश द्वीप के पीक जिले में यह पेड़ स्थित है. गुडलक पाने की लालसा में लोग इस पेड़ के दर्शन करने आते हैं. एक मान्यता के अनुसार- त्यौहार एवं खुशियों के मौके पर लोग इसमें सिक्के डालते थे ताकि मन की मुराद पूरी हो सके. क्रिसमस एवं अन्य बड़े मौकों पर लोग यहां अपनी खुशी के लिए सिक्के लाते हैं.

कई बहुमूल्य सिक्के भी है यहां
इस पेड़ में कई बहुमूल्य सिक्के भी है, जिनकी कीमत वर्तमान में अरबों रुपए हैं. इसमें कई देशों के सिक्के देखने को मिल जाएंगे. एक मान्यता के अनुसार इस पेड़ में देवों का वास है. इंगलैंड के अलावा अमेरिकियों को भी इस पेड़ के प्रति का​फी श्रद्धा है.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment