Life

दिनदहाड़े घूमते हैं ये जीवित भूत

mm
Written by Shweta Singh

 

अब तक आपने भूत को किसी साये की तरह देखा होगा लेकिन हम आपको बता दें कि कुछ चलते-फिरते भूत दिनदहाड़े बाहर घूमते हैं. ये किसी को भी छू लें तो उनकी मौत हो जाती है.

कहां रहते हैं भूत

ये भूत पश्चिमी अफ्रीका के एक देश ‘बेनिन’ में कभी-कभी ही देखे जाते हैं. इन भूतों का नाम भी है ‘इगनगन’. ये इगनगन तरह-तरह की डरावनी आवाज भी निकालते हैं. इनकी आवाज तीखी होती है और ये जो कुछ भी बोलते हैं वो गांव वालों की समझ से बाहर होता है. इनके हाथों में ड्रम होता है इसलिए गांव वाले इन्हें ‘ड्रमर’ भी कहते हैं. आइए आपको बताते हैं ये चलते फिरते भूत आखिर करते क्या हैं.

पूर्वजों की आत्मा मानते हैं खुद को यह भूत

दरअसल बेनिन के रहने वाले ये भूत खुद को अपने ‘पूर्वजों की आत्मा’ बताते हैं. इनका कहना है कि इनका जन्म फिर से हुआ है ताकि ये अपने पूर्वजों की परंपरा को बनाए रख सकें. इनका काम लोगों में चल रहे विवादों को खत्म करना है. बेनिन के रहने वाले आम लोगों ने इनकी वेशभूषा और इनकी अजीबोगरीब आवाज सुनकर इन्हें ‘इगनगन’ भूत का नाम दे दिया है. ये ‘इगनगन’ अपने परिधान को अपने पूर्वजों की ताकत मानते हैं.

गांव वाले उनके खिलाफ कुछ बोलते भी नहीं क्योंकि उन्हें सच में लगता है कि वो भूत हैं और अगर वो लोग उन्हें छुएंगे तो मर जाएंगे. इसलिए वो जहां जाते हैं, गांव वाले अपने आप दूर हट जाते हैं.

About the author

mm

Shweta Singh

Leave a Comment