अब आप खुद नहीं यह लाइट कहेगी डोंट डिस्टर्ब मी 

अक्सर काम में अधिक व्यस्त होने के बाद भी आपके सहकर्मी आपको बात बात पर पूछते होंगे बिजी तो नहीं हो …या डिस्टर्ब तो नहीं किया और आप औपचारिकतावश कह देते होंगे नहीं नहीं बताइए… लेकिन अब आपकी इस समस्या का संधान वैज्ञानिकों ने खोज लिया है. आइये बताते हैं.

डेस्क लाइट का आविष्कार

वैज्ञानिकों ने एक डेस्क लाइट का आविष्कार किया है, जो स्वाचालित रूप से व्यस्तता के दौरान लाल हो जाता है तथा कम व्यस्तता के दौरान हरा हो जाता है. यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया (यूबीसी) के एक वैज्ञानिक ने ‘फ्लोलाइट’ का विचार दिया था, जब उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय इंजीनियरिंग कंपनी के साथ काम करते हुए देखा कि लोगों ने अपनी डेस्क पर रोड सेफ्टी का संकेत लगा रखा था ताकि कोडिंग के दौरान कोई उन्हें बाधित न करे.

क्या कहते हैं यूबीसी के प्रोफेसर

जूरिक विश्वविद्यालय के यूबीसी के अस्सिटेंट प्रोफेसर थॉमस फ्रिट्ज ने कहा, ‘यह डेस्क लाइट आपके स्काइप स्टेटस की तरह है. यह आपके सहयोगियों को बताता है कि आप व्यस्त हैं या बात करने के लिए खाली हैं.’ अब भी कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करने के दौरान सामने वाले शख्स को इस बात का संकेत मिल जाता है कि उससे जुड़ा शख्स व्यस्त है. इसी तकनीक का इस्तेमाल इस लाइट में किया गया है.

ये भी पढ़ें- यह है दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन

कैसे करता है यह काम

यह लाइट कीबोर्ड और माउस की गतिविधियों के आधार पर लाल या हरा प्रकाश छोड़ता है. इस लाइट का चार सौ पचास कर्मचारियों पर परीक्षण किया गया जिसके नतीजे काफी सकारात्मक रहे. इस दौरान वर्कप्लेस में कमर्चारियों को बार-बार सहकर्मियों के सवालों का जवाब नहीं देना पड़ा. कर्मचारियों ने इस प्रयास को काफी सराहा भी. प्रोफेसर ने उम्मीद जताया है कि आने वाले वक्त में इस लाइट का उपयोग तमाम वर्कप्लेस पर किया जाएगा.

 

Leave a Reply