सबसे बुज़ुर्ग ट्रिपलेट्स ने मनाया अपना अस्सीवां जन्‍मदिन

इंग्लैंड के बर्मिंघम में रहने वाली मैरी, मार्गेट और लीच ने रविवार को अपना अस्सीवां जन्‍मदिन मनाया. यह तीनों जुड़वा बहनें हैं और २० मई १९३७ को तीनों एक साथ पैदा हुईं थीं. तीनों की शक्‍ल भी एक जैसी है. अब इसे चमत्‍कार ही कहा जाएगा कि अस्सी साल पहले तीन बच्‍चों के एक साथ पैदा होने के बावजूद, उनकी देखरेख सही से हो सकी.

ऐसे केसेस बहुत ही रेयर होते थे

अस्सी साल पूर्व आमतौर पर ऐसे केसेज में या तो मां नहीं तो किसी एक बच्‍चे की मृत्‍यु हो जाती थी. लेकिन मैरी, मार्गेट और लीच ने सरवाइव किया और आज यह तीनों ब्रिटेन की सबसे बुजुर्ग जुड़वां बहनें हैं.

जन्‍म लेने की कहानी है काफी रोचक

इन तीनों बहनों के जन्‍म लेने की कहानी काफी रोचक है. इनकी मां मेबल हमेशा से ही एक बच्‍चे की चाह रखती थीं. लेकिन किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था. तीन बच्‍चों के एक साथ जन्‍म देते समय मेबल बिल्‍कुल भी घबराईं नहीं. बाद में उन्‍होंने तीनों की काफी अच्‍छी परवरिश की.

मेबल तो अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मैरी, मार्गेट और लीच एक खुशनुमा जिंदगी जी रही हैं. तीनों की उम्र अस्सी साल हो गई और इनके नाती-पोते भी हैं. बीस तारीख को जब इनका अस्सीवां जन्‍मदिन पड़ा तो तीनों बहनों ने इसे साथ में इंज्‍वॉय किया.

Leave a Reply