इस गांव में खुद ही लग जाती है आग 

पिछले दस सालों से इटली का एक गांव रहस्यों से घिर गया है जहां अपने आप आए दिन आग लग जाती है. इसके पीछे का कारण वैज्ञानिकों को भी पता नहीं चल पा रहा है. इस गांव में स्विच ऑफ होने के बाद भी फ्रिज, कार, मोबाइल और घर की अन्य वस्तुओं में खुद आग भड़कने लगती है. इस परिस्थिति ने यहां के निवासियों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर कर दिया है.

क्या है इसके पीछे का कारण

जब लोगों को इसके पीछे किसी तरह का वैज्ञानिक कारण नहीं पता चला तो वो अपने आप में ही अनुमान लगाने लगे, कुछ इसे बुरी शक्तियों का प्रकोप मान रहे थे, तो कुछ आलौकिक शक्तियों को इसका जिम्मेदार ठहरा रहे थे.

कब हुयी इसकी शुरुआत

इस समस्या की शुरुआत २००४ में हुई, जब कई घरों में एक कुकर और वैक्यूम क्लीनर सहित दूसरे उपकरणों में खुद ब खुद आग लगने लगी. यहां तक फर्नीचर और पानी के पाइप में भी अपने आप आग भड़क उठी थी.

ये भी पढ़ें- ‘भगवान का अपना बगीचा’ कहा जाने वाला एशिया का सबसे स्वच्छ गांव

बिजली काटने के बाद भी नहीं सुलझी

अधिकारियों और विशेषज्ञों ने गांव को खाली करवा कर समस्या का कारण पता लगाने की कोशिश की, जो नाकाम रही. इस समस्या को दूर करने के लिए स्थानीय बिजली कंपनी ने इस गांव की बिजली काट दी थी, लेकिन इसके बाद भी समस्या जस की तस बनी रही.

रेडिएशन को ज़िम्मेदार ठहराया गया

साल २००७ में इटली के अख़बार ने नागरिक सुरक्षा विभाग से लीक हुयी रिपोर्ट प्रकाशित की जिसके अनुसार आग का ज़िम्मेदार अज्ञात विद्युत् चुम्बकीय विकरण को मानते हैं. लेकिन वहां के स्थानीय निवासी इसे किसी अलोकिक शक्ति का कहर बताते हैं.

Leave a Reply