इस बुद्ध प्रतिमा की सुरक्षा में था सात फन वाला नाग 

भगवान बुद्ध की बहुत ही प्रतिमाएं आपने देखी ही होंगी, पर हाल ही की खोज में बुद्ध की एक ऐसी प्रतिमा सामने आई है, जिसके सिर पर सात फन वाला सांप भी है. जी हां, हाल ही में भगवान बुद्ध की एक पुरानी प्रतिमा सामने आई है, जिसके सिर पर सात फन वाला सांप बना हुआ है. यह प्रतिमा भुवनेश्वर के उत्कल विश्वविद्यालय के एक विद्यार्थी ने ओडिशा के खुर्दा जिले के गोविंदपुर से खोजी है.

कितने वर्ष पुरानी है प्रतिमा

आपको हम बता दें कि भगवान बुद्ध की खोजी गई यह चौदह सौ वर्ष पुरानी प्रतिमा पांच फिट की है, पर जब इस प्रतिमा को देखा गया था तब इसका अस्सी फीसदी भाग जमीन के नीचे गड़ा हुआ था और बाहर से सिर्फ सात फन वाला सांप और इस प्रतिमा का चेहरा दिख रहा था.

किसने दी प्रतिमा की जानकारी

इस प्रतिमा की जानकारी इसको खोजने वाले विद्यार्थी दक्षिणेश्वर जेना ने भारतीय पुरातन विभाग और राज्य संग्रहालय को दी तथा उनकी टीम को इस प्रतिमा वाले स्थान पर बुलाया. दक्षिणेश्वर जेना ने इस प्रतिमा की जानकारी सबसे पहले अपने प्रोफेसर अनाम बेहेरा को दी. इसके बाद में अनाम बेहेरा ने एक टीम का गठन कर इस प्रतिमा वाले स्थान को खोदने का कार्य शुरू किया. करीब तीन फिट की खुदाई के बाद सात सिर वाला सांप तथा भगवान बुद्ध का चेहरा सामने आया और बाद में इस पूरी प्रतिमा को जमीन से बाहर निकाल लिया गया.

Leave a Reply