बिना कुछ खाए पिए दिन रात काम करता है यह घोड़ा 

अगर आपसे कोई कहे कि आपको एक ऐसा घोड़ा दिया जाएगा, जिससे आप चाहे जितने काम कराएं, लेकिन वह कुछ भी नहीं खाएगा. यानी यह घोड़ा बिना खाए-पिए रहता है. यह बात शायद आपको हज़म नहीं होगी लेकिन चीन के एक किसान ने इस बात को सच कर दिखाया है.

कहां का है मामला

चीन के एन्यांग सिटी में रहने वाला एक किसान घोड़ों से काम कराए जाने से काफी दुखी रहता था. उसने अपनी इसी चिंता को दूर करने के लिए एक ऐसे घोड़े का आविष्कार किया है, जो बिना खाए-पिए सारे काम करता है. वह सड़क पर बग्गी खींचने से लेकर खेतों में हल भी जोतने में सक्षम है.

यह है आयरन हॉर्स

डोंग जिनचेन नाम के इस किसान ने आयरन हॉर्स बनाया है. उसका मानना है कि आयरन हॉर्स का प्रयोग शुरू हो जाने से दुनिया भर के घोड़े स्वच्छंद होकर अपना जीवन जी सकेंगे. इंसान काम लेने के नाम पर उसपर अत्याचार नहीं कर सकेंगे. चीन के इस किसान की सोच और आविष्कार की चर्चा दुनिया भर की मीडिया में हो रही है.

क्या कहना है डोंग जिनचेन का

चायना डेली की खबर के मुताबिक डोंग जिनचेन को बचपन से ही पशुओं से लगाव था. वह जब बारह साल के थे तभी एक दिन उनके दिमाग में आया कि इंसान घोड़ों का इस्तेमाल सवारी करने के साथ सामान ढोने और युद्ध तक में करते हैं. घोड़ा एक तो इंसानों के काम भी करता है और बदले में लोग उसे मारते-पीटते भी हैं. वह भी तो एक जीव है. ऐसे में कई मौके ऐसे होते होंगे जब उसका काम करने का मन नहीं होता होगा, लेकिन इंसान उसपर अत्याचार करके उससे काम कराते हैं. इन्हीं बातों को लेकर डोंग सोचते रहते थे, वे एक दिन ऐसा घोड़ा बनाएंगे जिसे बग्गी या तांगे में इस्तेमाल किया जा सकेगा.

क्या खासियत है इस आयरन हॉर्स की

इस आर्टिफिशियल घोड़े को अगर बग्गी में लगाया जाए तो बैठकर वैसी ही अनुभूति हो जैसा ओरिजनल घोड़े से चलने वाले बग्गी में होती है. इस घोड़े में स्विच लगे हैं, जिसके सहारे से इसे दाएं, बाएं, आगे, पीछे किसी भी दिशा में मोड़ा जा सकता है. कई साल मेहनत के बाद चीन का यह किसान आर्टिफिशियल घोड़ा में बनाने में कामयाब रहे. उनके बनाए इस घोड़े को बग्गी, रथ, तांगा सभी में इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इसपर सवारी करने में भी पहले जैसी अनुभूति होती है.

डोंग जिनचेन का बनाया यह यह ‘आयरन हॉर्स’ 1.12 मी. ऊंचा और 1.70 मी. लंबा है. दिलचस्प बात यह है कि इस घोड़े को तैयार करने में किसी महंगे सामान का इस्तेमाल नहीं हुआ है. यह पूरी तरह से बेकार हो चुके सामानों से बना हुआ है.

Leave a Reply