सोने से लिखी कुरान की इबारतें

मुस्लिम धर्मग्रन्थ कुरान को रेशम के पन्नो पर सोने से लिख कर एक नया इतिहास बनाया है. जी हां, यह सही बात है एक महिला ने रेशमी पारदर्शी पन्नों पर इस कुरान को लिखा है. यहां आपको यह भी बता दें कि रेशमी पन्नो पर कुरान की यह सबसे पहली प्रति है यानि इससे पहले कभी कुरान को रेशमी कपडे़ पर नहीं लिखा गया है.

कौन है यह महिला

रेशमी पारदर्शी पन्नों पर सोने से कुरान को लिखने वाली इस महिला का नाम तन्ज़ेल मेमीद्ज़दे है, यह महिला फिलहाल 33 साल की है और  यह अजरबैजान देश की निवासी हैं. यह महिला सजावटी कलाकार और चित्रकार भी है.

कैसे लिखी कुरान
इस महिला ने यह कुरान 50 मीटर के कपडे़ पर लिखी है और इस कुरान को लिखने में इस महिला ने पन्द्रह सौ मिलीलीटर सोने तथा चांदी की स्याही का उपयोग किया है. यह रेशमी पारदर्शी पन्नों पर लिखी हुई कुरान तीन साल में लिखी गई है. मेमीद्ज़दे ने सोने से लिखी इस कुरान के बारे में बताते हुए कहा है कि “उन्हें जब पता चला कि कुरान विभिन्न सामग्रियों पर लिखा जा चुकी हैं, लेकिन रेशम पर पहले कभी नहीं लिखी गई, तो उन्हें इसके लिए प्रेरणा मिली.

तुर्किश प्रेसिडेंसी ऑफ़ रिलीजियस अफेयर की मदद ली

उन्होंने भाषाई शुद्धता के लिए तुर्किश प्रेसिडेंसी ऑफ़ रिलीजियस अफेयर्स की मदद भी ली. उन्होंने आगे बताया कि उन्होंने रेशम के कपड़े को 11.4 x 13 के पन्नों में तब्दील किया और 164 शीट पर पूरी कुरान तैयार कर दी.” यह कुरान बनाने में तन्ज़ेल को पूरे तीन साल लगे.

Leave a Reply