अब बनेगी बुर्ज खलीफा से भी ऊंची ईमारत

अब तक दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के नाम से जानी जाती थी लेकिन अब यह ओहदा उससे छिनने वाला है. हां ये अलग बात है कि इससे ऊंची इमारत भी दुबई में ही होगी.

कौन करेगा इसका निर्माण

दुनिया के सबसे ऊंचे स्काइस्क्रैपर प्रॉपर्टी डेवलपर एमार ने कहा कि दुबई में बुर्ज खलीफा से भी ऊंचा टावर बनाने की योजना है. एमार चेयरमैन मोहम्मद अलाबार ने इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि ये टावर बुर्ज खलीफा से भी ऊंचा होगा और इस टावर को बनाने में करीब 88 करोड़ यूरो का खर्च आएगा.

2020 से पहले पूरा करेंगे निर्माण

मोहम्मद एलाबार ने कहा कि इस टावर की वास्तविक ऊंचाई टावर के पूरा होने के बाद ही सामने आएगी और वो साल 2020 के पहले इस टावर को दुबई शहर को एक तोहफे के रूप में देना चाहते हैं. ध्यान रहे कि साल 2020 में दुबई वर्ल्ड एक्सपो ट्रेड फेर का आयोजन करने वाला है. इस टावर की खास बात ये है कि इसे स्पैनिश स्विस आर्किटेक्ट सैंटियागो कालाट्रावा वॉल्स डिजाइन करेंगे और इसमें 18-20 मिलेजुले फ्लोर होंगे जिनमें रेस्टोरैंट, बुटीक होटल वगैरह होंगे.

कितनी है बुर्ज खलीफा की ऊंचाई

अभी दुनिया के सबसे ऊंचे टावर की बात करें तो बुर्ज खलीफा 829.8 मीटर यानी 2722 फीट ऊंचा है और इसे बनाने में 1.5 अरब यूरो का खर्च आया था. जनवरी 2010 में ये टावर आम लोगों के लिए खोला गया था.

खूबसूरत स्काइस्क्रैपर बनाने का दावा

मोहम्मद एलाबार का भरोसा है कि उनकी कंपनी द्वारा बनाया गया ये टावर एक खूबसूरत स्काईस्क्रेपर होगा जो दुबई में बनाई गई कंपनी की प्रॉपर्टीज में शामिल होकर इसकी शान बढ़ाएगा. इस टावर को खरीदने के लिए लोग इससे मिलने वाले व्यू से सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे.

दुबई अपनी आधुनिक डिजाइन वाले स्काईस्क्रैपर्स के लिए जाना जाता है जिसने इसकी स्काईलाइन का नक्शा ही बदल कर रख दिया है. यहां दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं. अब नया टावर बनने के बाद दुनिया की सबसे ऊंची दो इमारतें दुबई में ही होंगी.

Leave a Reply