क्या है खुदाई में मिले ८०० साल पुराने मटके का रहस्य

अक्सर देखा जाता है मिट्टी की खुदाई के दौरान कई प्रकार की चीजों निकलती है. इनमें से कई ऐसी चीजे होती है जो पहले कभी नहीं देखी गई. जब भी मिट्टी में दबा हुई कोई मटका मिलता है तो हर किसी के मन में एक ही सवाल उठता है उसमें खजाना ही होगा, क्योंकि पुराने जमाने में लोगों के पास बैंक नहीं होते थे. वे अपना सारा धन चारों से बचानें के लिए एक मटके में डालकर घर के आंगन में या फिर अपने खेत में जाकर गाढ़ देते थे. उस जमाने के गढ़े हुए ऐसे कई मटके अब तक खुदाई में मिल चुके हैं.

खुदाई के दौरन मिला एक घड़ा

इनदिनों यूनाइटेड स्टेट्स के विस्कोंसिन में खुदाई के दौरान एक घड़ा निकला. इस घड़े में कुछ ऐसा मिला जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. बताया जा रहा है कि खुदाई में निकला मटका करीब 800 साल पुराना है.

क्या था मटके के अन्दर

आपको यह जानकर हैरानी हो कि इस मटके में सोना चांदी नहीं, बल्कि विचित्र प्रकार के बीज भरा हुआ मिला. कुछ बीज तो खराब हो चुके थे, लेकिन कुछ बीज अभी भी ठीक थे.

किस प्रजाति के थे बीज

इसके फल का पता लगाने के लिए इन बीजों को बोया गया. जब इसमें फल लगा तो पता चला कि ये कद्दू की प्रजाति का फल है. फिलहाल यह फल हमारी धरती से विलुप्त हो चुका है. हालांकि 800 साल पहले के मनुष्यों की दूरदर्शी सोच के कारण आज हम फिर से उस फल का आनंद ले सकेंगे.

Leave a Reply